aloo ki kachori

Aloo Ki Kachori 

aloo ki kachori
aloo ki kachori 

kachori  की बात हो तो मुँह में पानी आ जाता है तो आज हम आपके लिए आलू की कचौड़ी बनाने का बहुत  ही आसान तरीका लाये है, aloo ki kachori  तो सबको बहुत ही पसंद होती है इसे खाने के लिए सादी, पार्टी या फिर बच्चो के फारमाइश  करने पर बनाया जाये हर वक्त बहुत ही स्वादिस्ट लगत्ती है आलू की कचोरी, कचौड़ी तो कई प्रकार की होती है। जैसे दाल की कचौड़ी, मटर की कचौड़ी, खस्ता कचौड़ी ऐसे ही कई प्रकार की होती है। कचौड़ी को गेहू के आटे से या मैदा से भी बनाया जाता है  मैदा से कचौड़ी बनाने के फायदे भी होते है, Kachori का रंग और उसका खस्ता पन बरकरार होत्ता है कचौड़ी देर तक फूली और खस्ता बानी रहती है, इसके लिए मैदा या आटे में मोवन (तेल ) डाला जाता है।

सामाग्री Ingredient 

2 कप मैदा, 5 उबले हुए आलू (500 ग्राम),  1 चम्मच साबुत घनिया, 1 चम्मच सौंफ, 1 इंच अदरक का टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ, आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 हरी मिर्ची बारीक़ कटी हुई | 

आधा चम्मच अमचूर पाउडर, आधा चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला, 2 चम्मच हरी धनिया पत्ती, स्वाद अनुसार नमक, जर्रूरत अनुसार तेल, जर्रूरत अनुसार पानी ।

विधी  Method 

aloo ki kachori  बनाने के लिए सबसे पहले कचौड़ी के लिए आटा लगाएंगे, तो आटा  या मैदा को एक थाली में डालके मैदे में स्वाद अनुसार नमक, 2 बड़े चम्मच तेल मोवन के लिए, डालके हाथो की सहायता से मिला ले अब मैदा से मुट्ठी बांध रही है तो मोवेन सही से है अब थोड़ा थोड़ा पानी डालके रोटी के जैसा आटा बना ले।

दूसरी तरफ गैस में कढ़ाई चढ़ाये, और 2 छोटे चम्मच टेल डाले, तेल के गरम होते ही कदूकस किया हुआ अदरक और हरी मिर्च डालके हल्का सा भुंजे। अब साबुत धनिया और सौंफ को एक साथ कुठ का तड़के में डाले, जिससे कचौड़ी का स्वाद और भी बढ़ जायेगा।

अभी जो हमने मसाला लिया है जैसे अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, जीरा पाउडर , गरम मसाला, इन सब मसलो को डालके 2 सेकंड भुने, अब आलू  को मैश (कदूकस) करके डाले हुए 2 से 3 मिनट  भुजे और स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छे से चला ले, हरी घनिया पत्ती डालके मसाला तैयार है

kachori के लिए.आटा सेट होकर अभी तैयार हो गया है आटे की छोटी -छोटी नींबू के आकार की लोई बना लीजिये, इसी तरह से सारी लोई हम बना रख लेंगे। अभी अपने हाथो की मदद से एक लोई को उठाये उससे उंगलियो की सहायता से कटोरी की तरह बना कर उसी कटोरी में जर्रूरत अनुसार आलू का मसाला (स्टफिंग) अच्छे से भरे, और आटे को चारो ओर से उठाकर स्टफिंग को अच्छी तरह बंद कर दीजिये। अब इसी तरह से सारी आलू की कचौड़ी को बना ले।

अभी गैस पर कढ़ाई चढ़ाकर कढ़ाई में कचौड़ी को तलने के अनुसार तेल डेल, तेल को अच्छे से गर्म होने दे। अभी गैस के आँच को धीमी करदे, और एक साथ 2 ये 3 कचौड़ी डालके धीमी आंच में पकने दे, बारी -बरी से kachori को पलटते रहे। माध्यम आँच में कचौड़ी को गोल्डन ब्राउन होने तक पकाये, अब हमारी आलू की खस्ता कचौड़ी तैयार है। आप कचौड़ी को दही,चटनी सब्जी या ऐसे भी का सकते है तो गरमा गरम कचौड़ी का आनंद उठाये कैसी लगी कचौड़ी जर्रूर कमेन्ट करके बताये ।

Thank you For Visiting this website Please Share If You Like this recipe

Watch This recipe step-by-step video on Youtube


Post a Comment

0 Comments